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Tuesday, 3 May 2011

बिजली बिल से बद्दी परेशान

बद्दी — बद्दी के लोगों ने बिजली बोर्ड की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा करते हुए इसमें फैली खामियों को दूर करने की मांग बिजली बोर्ड के चेयरमैन से उठाई है। लोगों का कहना है कि प्रदेश सरकार का सबसे कमाऊ पूत बिजली बोर्ड का काम सिर्फ पैसे एकत्रित करना रह गया है, जबकि उसे उपभोक्ताओं के हितों से कोई सरोकार नहीं है। सोमवार को स्थानीय निवासी अलक्षेंद्र नाथ भारद्वाज, नरेंद्र काकू, चमन लाल आदि ने कहा कि बिजली बोर्ड ग्रामीणों को 23 तारीख तक बिल वितरित करता है, जिसकी अंतिम तिथि 25 तारीख रखी जाती है। उन्होंने कहा कि यह बात तर्कसंगत नहीं है, क्योंकि उपभोक्ता को मात्र दो दिन बिल जमा करने के लिए मिलते हैं और इन दिनों में एक दिन अवकाश में चला जाता है। लोगों का कहना है कि जो तारीख बिल जमा करवाने के लिए होती है, वह महीने का आखिरी सप्ताह होता है। उन्होंने कहा कि माह के अंतिम दिनों में किसी भी नौकरीपेशा के पास पैसे की कमी रहती है, इसलिए विभाग को इस बारे गंभीरता से विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग को चाहिए कि सभी उपभोक्ताओं के पास एक तारीख तक बिल पहुंच जाएं, जिसको जमा करवाने की अंतिम तारीख 10 होनी चाहिए। अलक्षेंद्र नाथ, मनमोहन शर्मा, रविंद्र शर्मा व पंकज कुमार आदि उपभोक्ताओं ने कहा कि इसके अलावा विद्युत बोर्ड को बद्दी के उपभोक्ताओं को घरेलू व व्यावसायिक दो हिस्सों में बांटकर अलग-अलग तिथियों में बिल वितरण करना चाहिए, जिसकी जमा कराने की तारीखें भी अलग-अलग हों। उन्हांेने विभाग से मांग की कि व्यावसायिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं के बिल की अंतिम तारीख 25 हो, वहीं घरेलू की 10 तारीख निर्धारित हो। लोगों का कहना है कि बद्दी कार्यालय में बिल जमा कराना भी किसी जंग जीतने से कम नहीं है और यहां पर सीनियर सिटीजन को बैठने तक के लिए कुर्सी तो क्या बैंच का इंतजाम भी नहीं किया गया है। कड़कती धूप में घंटों खडे़ होकर लोगों को बिल जमा करवाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि विभाग उपभोक्ताओं को अकसर गलत बिल भेज देता है और उसको ठीक करवाने के लिए उपभोक्ताओं को कई बार कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। वहां जाने पर कहा जाता है कि आज कम्प्यूटर आपरेटर नहीं है कल आना। जब इस विषय में विभागीय एक्सईएन जेएस राणा से संपर्क किया गया, तो उन्हांेने कहा कि किन्हीं कारणों से हमें माहवार बिलिंग करनी पड़ रही है, जो कि पहले दो माह बाद होती थी। उन्होंने कहा कि अगले महीने से उपभोक्ताओं की सारी दिक्कतों को दूर कर दिया जाएगा और घरेलू व उद्योगों के उपभोक्ताओं के बिलों की तारीखें भी अलग-अलग कर दी जाएंगी।
May 3rd, 2011

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